BREAKING NEWS

Saturday, 2 February 2019

जनपद स्तरीय बर्ड फेस्टिवल और विश्व आद्रा दिवस पर विविध कार्यक्रम का आयोजन



बलिया: बांसडीह क्षेत्र के दहताल मुड़ियारी के पास हालपुर के खेल मैदान में विश्व आर्द्र दिवस के अवसर पर 'वर्ड फेस्टिवल' का आयोजन हुआ। इस अवसर पर विविध कार्यक्रम हुए। स्कूली बच्चों ने पैदल मार्च कर वेटलैंड (नम क्षेत्र) एवं पक्षियों के महत्व के प्रति जागरूक किया।
खेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में नम क्षेत्रों में ओपन विल (स्टार्ट) (स्नेक वर्ड) बगुला आइबिस, भुजंगा, टीका आदि पक्षियों को दिखाया गया और उनके संवर्धन पर जोर दिया गया। इस अवसर पर पर्यावरण जागरूकता से संबंधित चित्रकला प्रतियोगिता, स्लोगन, रंगोली व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित हुई। छात्र-छात्राओं ने संस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए पर्यावरण को बचाने की अपील की। सफल प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार  देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया।
इसके साथ ही नम क्षेत्रों व पंछियों से संबंधित डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई। वर्ल्ड फेस्टिवल से संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई गई थी जो वहां आकर्षण का केंद्र बनी रही। कार्यक्रम में भाजपा नेत्री केतकी सिंह ने दहताल व सुरहाताल के साथ पक्षियों के महत्व को सबसे साझा किया। डीएफओ श्रद्धा यादव ने विभागीय प्रयासों की जानकारी देते हुए पक्षियों को बचाने में आम आदमी को भी आगे आने का आवाहन किया। कार्यक्रम में वन विभाग के सूर्यनाथ भूषण द्विवेदी, शंकर नाथ सिंह के अलावा प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय और डिग्री कॉलेज के हजारों छात्र मौजूद थे। संचालन प्रभागीय वनाधिकारी अविनाश पांडेय ने किया। ---बांसडीह से सुनील कुमार वर्मा की रिपोर्ट 

Share this:

Post a Comment

 

Copyright © 2016, BKD TV
Concept By mithilesh2020 | Designed By OddThemes & Customised By News Portal Solution